-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

रविवार, 2 अगस्त 2020

statue of unity height,budget,tickets,cost and location

statue of unity height कितना है ? सो आज हम statue of unity के budget,tickets,cost and location इन्ही सरे चीजों के बारे में बिस्तार से जानेंगे। दुनिआं के सबसे बड़े प्रतीमा के  दर्जा India के statue of unity को मिलता है तो किया खासियत है इस स्टेचू के चलिए जानते है। 

statue of unity cost or budget

हम अगर इस प्रतिमा के budget की बात करें तो statue of unity cost  2,989 करोड़ भारतीय रूपए लगा था। जहाँ turist केलिए रहने और सोने के जगह बनाया गया है और स्टेचू के पास जाने आने केलिए एक बड़ासा पोल (bridge) और केवडिआ कॉलोनी के किसान लोगॉ के जमीन के बदले जो पैसा दियागया था इन्ही सभी पैसा को जोड़ कर 2989 crore की लागत हुआ था और यह था पुरे statue of unity cost है जिसे सुन के सब लोग हैरान हो जाते है,इस महान प्रतिमा को बनाने का contact गुजरात के goverment ने  लिया था और L&T के साथ इस महँ स्टेचू के निर्माण किया गया है,

statue of unity height

अगर हम statue of unity height के बात करें तो आप हैरान हो जाओगे कियूं की इसकी लम्बाई 182 मीटर है जो की फिट के हिसाब से 597 फिट होता है, इसीलिए इसे दुनिआ के सबसे  लम्बे प्रतिमा के दर्जा मिला है,इसी स्टेचू को बनाने का काम 2013 से सुरु हुआथा और और 2018 को बनके तैयार होगया और 31 October 2018 को इसे लोगो केलिए खुलागया था, और उसीदिन ही इस प्रतिमा को देखने केलिए 1 लाख से भी जयादा लोग आये थे और यह स्टेचू बनवा के india ने एक नया record बनाडाला है पूरी दुनिआ में किया कहते है आप ?

statue of unity tickets 

statue of unity को जाने केलिए 4 type के tickets price होता है जैसे 3 से 14 साल के बच्चे केलिए 90 रूपए के टिकट लेना पड़ेगा, adult केलिए 150 रूपए के टिकट लेना होगा और अंदर जाके गेलेरी देखने केलिए 380 रूपए के टिकट लेना होगा जिसे express entry कहा जाता है,एक्सप्रेस entry टिकट लेंगे तो उस जगह में कहीं भी प्रबेस कर सकते हो। अब बात अति है चौथा टिकट के जो non-Indian लोगों केलिए होता है जिसे foreigner express entry कहा जाता है जिसका price 1584 रूपए होता है, में आपको बतादूँ की यह टिकट ऑनलाइन नहीं होता है वहां जाके खरीदना होता है।

statue of unity location

धियान रहे इसबार बोर्ड में आनेवाला है statue of unity के सही location के बारे में इसीलिए खास कर स्टूडेंट इसे नजर अंदाज न करें ,सो statue of unity city name के साथ statue of unity river name को याद रखना। इस महान स्टेचू इंडिया के गुजरात राज्य के केवडिआ डिस्ट्रिक के नर्मदा नदी के किनारे बनायागया है, जो की  सूरत से लगभग 150 km. दुरी में है और अहमदाबाद से करीब 200 km के दुरी में है ,अगर आपको सही लोकेशन चाहिए तो google map के सहारा लेना है और इस बिषय में अधिक जानने केलिए Wikipedia को भी विजिट कर सकते हो।

   
statue-of-unity-budget-cost-height-tickets-and-location
statue of unity height

 statue of unity construction

अगर हम statue of unity के construction के बात करें तो यह एक बड़ा बिषय बन जायेगा कियूं की इसी महान प्रतिमा को बनाने केलिए 3000 workers के साथ 2500 engineer ने मिलके 4 साल 9 महीने में इस काम को अंजाम दियाथा, यह स्टेचू को बनाने केलिए 6500 टन सीमेंट और कंक्रीट लगे थे,18500 टन प्राबिलत लोहे (स्टील) और स्टेचू के face बनाने केलिए 1700 टन ब्रोंज प्लेट लगाथा, यह प्रतिमा को 927 एकर (acres ) के एरिआ में बनाया गया है ताकि टूरिस्ट को रहेने और घूमने केलिए कोई समस्या के दिकत कभी न हो।


यह प्रतिमा नदी के किनारे है जिसके कारन बारिस के मौसम पर स्टेचू के  चारो तरफ पानी घेर जाता है इसे देखते हुए पहेलेसे ही स्टेचू के पास आने जाने केलिए एक लंबासा ब्रिज बनाया गया है जिसे visiter को बारिस के मौसम में भी सरदार बलभ भाई पटेल के मूर्ति को दरसन करने में कोई दिकत नहीं हो,यह स्टेचू नर्मदा नदी के किनारे इसिलए बनाया गया है ताकि यह महान प्रतिमा को देखने का नजारा और भी खूबसूरत करवाने केलिए किया अपने अभित तक visit किया है या नहीं ?


statue-of-unity-tickets
statue of unity

statue of unity kisne banaya tha

तो बहुत लोग यह जानना चाहते है की who made statue of unity किया आप जानते है statue of unity kisne banaya tha ? नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख मंत्री थे तबसे स्वाधीनता संग्रामी सरदार पटेल के एक स्टेचू निर्माण करने के सोचे थे और यह कार्य को अंजाम देने केलिए 2013 में प्लानिंग किया गया था और इसका काम भी 2013 में ही सुरु हुआ था,स्टेचू को बनाने में pm narendra modi के अहम् भूमिका है। इस प्रतिमा को जब बनायागया तब केबेड़िया डिस्ट्रिक के किसानो के ऊपर जो जुल्म हुआ उसे कोई मिडिया वाला भी कवर नहीं किया। आज भी वो लोग रो रहे है कियूं की उनका सारा जमीन छीन गयी और बदले में कुछ नहीं मिला।


sardar vallabh bhai patel kaun the   

अगर आप एक सच्चे भारतीय हो तो sardar vallabh bhai patel koun the यह जरू जानते होंगे फिर भी आपके जानकारी केलिए बतादूँ भारत के एक स्वाधीनता संग्रामी थे जिन्होंने अंग्रेजो को खदेड़ ने में और भारत को स्वाधीनता दिलाने केलिए रात दिन एक करदिये थे,सरदार पटेल गुजरात के ही रहेने बालेथे, सरदार पटेल को india के iraon man भी कहा जाता है जो की कभी नहीं टूट ने वाला इंसान जिसका पीछे एक बड़ा कहानी छुपा हुआ है ,उनके स्मृति और उनको याद् रखने केलिए उनका एक माहान प्रतिमा बनाया गया है। किया आप जानते है statue of unity name किया है ?


world biggest statue

दुनिआ के सबसे बड़े महान स्टेचू यानि world biggest statue के लिस्ट निचे दिया गया है उसके साथ उनका लम्बाई भी देख सकते हो। 

4. उशिकु डाइबुत्सु - height 390 fit,

3. लयकायुन सेकिया - height 380 fit,

2. स्प्रिंग टेम्पल बुद्धा - height 420 fit,

1. स्टेचू ऑफ़ यूनिटी - height 600 fit

 

आसा करता हूँ की इस महान प्रतिमा के दास्ताँ अपने अच्छी तरह से समझलिया होगा। कोई जानकारी छूट गया होतो कमेंट करें और कोई सबाल या सुझाब देने केलिए हमे संपर्क करें। तो कैसा लगा statue of unity की जानकारी height, budget, tickets, cost and location सरे चीजें समझ गया हो तो दोस्तों को share कर देना statue of unity पोस्ट को

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.