-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

बुधवार, 4 नवंबर 2020

merry christmas day history with santa clous in hindi

हर साल के आखरी में merry Christmas day कियूं मनाया जाता है, santa clous kon hai साथ ही Christmas history किया है इन्ही सरे सबलों का जबाब इसी छोटे से आर्टिकल के अंदर मिल जायेगा।

Christmas History

christmas history जानने से पहले यह जानलो merry christmas day को  पुरे साल में सबसे जयादा खूबसूरत दिन माना जाता है और रात को सबसे सुन्दर रंगीन रात भी कहाजाता है। दुनियां की लगभग सारे लोग यानि सभी धर्म के लोग merry christmas को मनाते है जिसका पीछे भी एक कहानी है। 

 

जानकारी केलिए बतादूँ की यह त्विहार ईसाई धर्म के एक फेस्टिवल है जो  सदिओं से christmas day मनाते आरहे है। अब जान लेते है क्रिसमस डे कियूं मनाया जाता है बतादूँ की यह सरे मिथ को हमने बाइबल से उठाया है जो काल्पनिक नहीं बल्कि एक सच्ची कहानी है। 

 

बाइबल के अनुसार christmas history के बात करें तो आज से 2000 साल पहले christ पूर्ब 4 में 25 दिसम्बर को प्रभु Jesus के जन्म हुआ था जो बाइबल के अनुसार इस्वर ने अपने बेटे को धरती में मानब रूप में भेजा थे  ताकि इसी धरती के सरे लोगों को मुक्ति मिलसके।

 

यानि jesus ने 25 दिसम्बर को जन्म हुए थे और उनके जन्म दिन (birth day) को हर साल christmas day के नाम पर सेलेब्रेट किया जाता है कियूं की jesus जिस दिन पैदा होते है उस दिन सारा संसार में सुख और शांति का माहौल होता है और उस शांति को दुनियां में कायम रखने केलिए भी इस फेस्टिवल को मनाया जाता है जिसे कुछ लोग x mas भी कहते है।

merry-christmas-history
Christmas day



merry christmas

अभी जान लेते है merry christmas के असली कहानी को,2000 साल पहले हर एक देस में रोम के शासन चलरहा था,रोम के राजाओं ने हर जगह में फैल हुए थे और लोगों पर अन्याय-अत्याचार कर रहेथे जिसके चलते लोग जीना छोड़ के मरना पसंद करते थे उनके बेरेहेम जुल्म की वजह से। 

 

ऐसे में bible के अनुसार इस्वर ने अपने पुत्र jesus को धरती में भेजे लोगों को सेही मार्ग दर्सन करवाने केलिए। बतादूँ की jesus पैदा होने से पहले देवताओं ने उन पापी राजा महाराजाओं को संदेस दिए थे की एक बच्चा पैदा होनेवाला है तुम सब लोग सुधर जाओ वरना तुम सबका सर्वनाश होगा।

 

देवताओं ने उन कुअँरि लड़की merry को भी भबिस्यबाणी किये थे की दुनियां को बचाने केलिए कोई आरहा है और वो तुम्हारी कोक में पैदा होनेवाला है, ये सुन के लोगों के दिल में जीने की तमन्ना आता है और उसी दिन को दुनियां के सरे लोग इंतजार करते है की वो बच्चा कब पैदा होगा।


ऐसे में jesus ने मेर्री के कोक से पैदा होते है उनके जन्म को लेके सारा दुनियां खुसी से झूम जाता है की सच में भबिस्यबाणी सच हुआ बोलके और उस तरफ उन्ही पापी राजा महाराजों का सर्बानाश होना भी सुरु होजाता है बाद में जीसस अपने जान के कीमत चूका के सभी को सही राह देखते है।

santa-clous-kon-hai

santa clous kon hai

santa clous kon hai जो merry chirstmas के दिन आता है यह सबाल आपके मन में कभी न कभी जरूर आया होगा ? आपके जानकारी केलिए बतादूँ 1500 साल पहले santa clous एक आदमी का नाम है जो उस वक़्त के एक रईस यानि आमिर घर में पैदा हुए थे।

 

santa clous ने लोगों को हमेसा मदत करते थे,सांता ईसाई धर्म को जयादा मानते थे और सांता jesus को बहुत बिस्वास भी करते थे और वो जब क्रिसमस आता था तब वो लोगों को बहुत सारे धन दौलत बाँट दिया करते थे,सांता बच्चे लोगों को क्रिसमस के दिन तरह तरह के gift भी देते थे। 

 

सांता को गिफ्ट देते हुए कोई पहचान ना पाये इसीलिए वो लाल और सफ़ेद कपडे को मिला के एक जोकर जैसे dress बनवाया था क्यों की सांता को पब्लिसिटी पसंद नहीं था तो santa clous के यही खासियत दुनियां के सारे लोगों के दिल को भा गया इसीलिए सांता को आज भी merry christmas के दिन याद किया जाता है और लोग उनकी तरह आज भी बच्चे लोगों को गिफ्ट देते है 

 

उम्मीद करता हूँ की क्रिसमस क्यों मनाया  जाता है आपको समझ में आगया होगा साथ ही santa clous के कहानी भी अपने जानलिया होगा सो ऐसे ही नए नए जानकारी केलिए gkexpres को जरूर फॉलो करें और merry christmas को अच्छे से सेलेब्रेट करें ,अगर आपको christmas history पसंद आया तो दोस्तों के बिज़ जरूर शेयर करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.