-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

शनिवार, 23 जनवरी 2021

5g network in india // india me 5g network kab ayega

5g network in india lunch date ? यह सबाल सबके मन म गूंज रहा होगा तो 5g network in india  के बारे में आज हम आपको hindi में जानकारी देंगे। इसी पोस्ट को सुरु से लेके आखरी तक जरूर पढ़ें ताकि आपको अच्छे से समज में आजाये 5g network के बारे में ।

 

 5g network in india

 4g नेटवर्क के बाद सब लोग 5g नेटवर्क के इंतजार में है पर आपको अच्छे तरह से पता है की भारत एक ऐसा देश है जो हर काम को सुचबूझ के करता है।भारत देश में बहुत बड़े बड़े टेलिकॉम कंपनी है जैसे जिओ,एयरटेल,आईडीए,वोडाफोन अगर ये लोग भारत सरकार के साथ समझौता करेंगे तो 5g in india में देखते देखते चारो तरफ फ़ैल जायेगा पर यह बात इतना आसान नहीं है जितना आप सोच रहे हो कियूं की 5g network के air web खरीद ने केलिए 50 हजार करोड़ की कीमत देना पड़ता है। 

 

 5g network in india lunch date

 भारत देश में 5g speed नेटवर्क को लेके प्रयास जोरो सोरो चल रहा था पर jio के अलावा अभी  सरे टेलिकॉम कंपनी घाटे में चलरहा है इसीलिए कोई भी टेलिकॉम कोम्पनी इन भरी भरकम air web को खरीद नहीं पायेगा जिसके कारन सभी लोग अभी चुप बैठे है। 5g network news in india सूत्रों की अनुसार 5g नेटवर्क भारत में 2022 से 2024  तक आजायेगा और वो 4g नेटवर्क के तरह भारत के कोने कोने में पहंच ने केलिए फिर 3 se 4 साल लग जायेगा तब जाके भारत देश में 5g के मजा ले पाएंगे। तो india me 5g network kab ayega आपको समझ में आगया होगा।

 jio 5g network lunch date in india

 

5g-network-in-india-lunch-date

भारत में जितने टेलिकॉम कम्पनी है उन में से jio सबसे फर्स्ट है और फायदे में है इसी बात को लेके सरे लोग यह सोच रहे है की 5g network jio सबसे पहले भारत में लंच करेगा और यह भी होनेवाला है पर सबाल आता है की इतने मेहेंगे नेटवर्क को सभी लोग इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे कियूं की पर GB डाटा केलिए आपको 5000 रूपए लगेंगे और इसी बात को लेके jio के चेयरमैन ने कुछ प्लानिंग कर रहे है जिससे 1gb डाटा केलिए काम से काम पैसा देना पड़े यूजर को।india me 5g network kab ayega इसका अंदाजा आपको लग गया होगा।

 airtel 5g lunch date in india

 दिन था airtel को भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क के दर्जा मिलता था पर jio आने के बात एयरटेल टेलिकॉम ने थोड़ा पीछे हट गया जिसकी वजसे अभी एयरटेल कम्पनी बहुत घाटे में चला गया। airtel 5g network को अभी लगवाना नहीं चाहता है और वैसे भी 5g बहुत महंगा है लगा भी दिया तो लुकसान ही होगा एयरटेल का यह मेरा खयाल है airtel 5g lunch date को लेके आपका किया राय है ?

 5g network speed

 अगर 5g network india में लगादिया तो उसका स्पीड किया होगा ? 5g network speed in india यानि इसके स्पीड के बारे में सुन के आपके होस उड़ जायेगा। example- आप अभी जो 4g नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हो उसका स्पीड सिर्फ 14 MBPS होता है और जब बात अति है 5g network speed के तो 1 GBPS होता है यानि अभी से 100 गुना जयादा स्पीड 1000 mb के मूवी या सॉफ्टवेयर भी कुछी सेकंड में आपके mx player में होगा । 

 

 5g network countries

 यह नेटवर्क पहले से ही बहुत सरे देश में लग चूका है जैसे..

  •  अमेरिका 
  • जापान 
  • साऊथ कोरिआ 
  • स्वीडेन 
  • चाइना 
  • तुर्की

 में आपको बतादूँ की पूरी धरती में इन्ही 6 देसों में ही 5g लगा हुआ है जो की उन देसों का बड़ी बड़ी टेलिकॉम कम्पनी यानि ERIC,ADR,AT&T,NDT DOCOMO इनसारे कम्पनी ने लगवाए है और 5g के मजा ले रहे है। 

 

 2g,3g,4g,5g, full form

 G का मतलब होता है generation यानि हिंदी में बोले तो पीढ़ी कहा जाता है । example- 1g मतलब किसी भी पीढ़ी के फर्स्ट जनरेशन को दर्शाता है यानि किसी भी चीज का पहला जन्म मानलो। 2g मतलब सेकंड जनरेशन यानि बाप के बाद बेटा आया। 3g मतलब थर्ड जनरेशन यानि बेटा के बाद पोते का अमल हुआ। 4g मतलब फोर्थ जनरेशन यानि पोते का बेटा जन्म लेलिया हैऔर दुनियाँ में राज कर रहा है उस तरह 5g किया होगा आप अनुमान लगा सकते हो। 

 

5g-network-in-india

 5g network kiya hai

 5g का मतलब है फिफ्थ जनरेशन यानि नेटवर्क के पंचम पीढ़ी इससे पहले 5g के बाप,दादा,पर दादा,और उसके दादा यानि 1g,2g,3g और 4g को हम इस्तेमाल कर चुके है। 5g के रफ़्तार उन्ही सरे G से जयादा है इसीलिए 5g network in india में अभी आने वाला है। असा करता हूँ की 5g network kiya hai अपने समझ गया होगा।

 

5g mobile in india lunch date

जितनी भी देस में 5g लगा हुआ है उन्ही देसो में 5g mobile बराबर चल रहा है पर भारत में नेटवर्क ही नही है। 5g network in india लगवा देगा तब सबसे पहले jio mobile 5g lunch करेगा। जिओ के अलावा vivo 5g mobile लंच करेगा साथ ही realme 5g और mi 5g भी उसके बाद आने वाला है जिनका price सुरुवात में बहुत जयादा होनेवाला है। 

 

5g sim lunch date in india

जब इंडिया में 5g आजायेगा तब 5g mobile भी लंच हो जायेगा और जब मोबाइल लंच हो जायेगा तब 5g sim in india  में लंच हो जायेगा तो तब तक सब्र रखे कम से कम 2 से 4 साल तक और वैसे भी सुरुवात में बहुत मेहेंगी होनेवाला है। लोगों के बात में मत आना कियूं की वो लोग तो कल भी 5g network in india में लंच करवादेंगे सम्मझ रहे न आप। 


5g mobile price in india

जब भारत में 5g mobile लंच हो जायेगा तब उनसरे मोबाइल के प्राइस सूत्रों की अनुसार बहुत जयादा होनेवाला है कम से कम 30,000 से भी जायदा। दिखा जाये तो मोबाइल सस्ते में मिल जायेगा पर 5g sim में आप जो डाटा रिचार्ज करोगे वह 1gb डाटा केलिए 5000 रूपए लगेगा और वही 1gb data 5 मिंटो में ख़तम हो जायेगा उतना 5g network speed उतना जयादा है और मेहेंगा भी। 


5g network in india latest news

 india me 5g network kab ayega असा करता हूँ की 5g के बारे में आपको सब कुछ समझ में आगया होगा। ऐसे नए जानकारी केलिए जुड़े रहिये हमारे साथ। तो किया कहना है 5g network in india के बारे में और 5g network in india lunch date के बारे में निचे कमेंट करें सबाल या सुझाब केलिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.