-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

सोमवार, 24 मई 2021

haridwar kumh mela 2021 official website

kumh mela haridwar के सरे जानकारी केलिए haridwar kumh mela 2021 official website के बारे में चर्चा करेंगे ताकि kumh mela के हर एक अपडेट आसानी से और सही से पता चल सके कभी भी कहीं भी। आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और कुम्ह मेला के हर एक जानकारी प्राप्त करें।  

haridwar-kumh-mela-2021-official-website
haridwar kumh mela 2021

haridwar kumh mela 2021 official website

किया आपको पता है haridwar kumh mela दुनिआं के सबसे जयादा भीड़ होनेवाला मेला है जो अंतिरक्ष से भी साफ साफ नजर आता है जहाँ करोड़ों लोग एक साथ एकत्रित होके इस महान मेला को सेलेब्रेट करते है। अगर आपको कुम्ह मेला के बारे में हमेसा सही से जानकारी पाना चाहते हो तो haridwar kumh mela 2021 official website के लिंक निचे दिया गया है जहाँ क्लिक करके आप विजिट कर सकते हो और इस मेला के schedule देख सकते हो की किस साल में मेला होगा कितना तारीख को होगा और कहाँ होगा और साथ ही रहने केलिए जगह भी बुक कर सकते हो।

kumh mela history

तो आज हम जानेंगे kumh mela history के बारे में जो भारत बर्ष के सबसे पुराने जगह में से एक हरिद्वार भी है जो उत्तराखंड में स्थित है और यहाँ कुम्ह मेला आयोजित किया जाता है। यह चार धामों  में से एक धाम जहाँ गंगा नदी भी बहता है और यहाँ गॉड बिष्णु और गॉड सिव के पूजा अर्चना किया जाता है। पौराणिक कथन के अनुसार समुन्दर मंथन के वक़्त अमृत के एक बूंद यहाँ गिर गया था और इसीलिए ही यहाँ कुम्ह मेला आयोजित किया जाता है। 

 

kumh-mela-2021
kumh mela 2021

कुम्ह मेला 4 साल में एक बार लगता है और यह और यह मेला सिर्फ उन्ही जगह में लगता है जिस जगह में अमृत गिरे थे यानि हरिद्वार,अलहाबाद ,   उज्जैन और नासिक इन्ही सरे जगह में इस महान मेला लगता है वो भी एक साथ नहीं बारीकी से यानि एक बार मेला लग होगा तो दूसरी बार कहीं और होगा। इस तरह लोग मेला के सही जगह पता लगा नहीं पाते है इसीलिए ऊपर kumh mela official website को विजिट करके इस मेला के सेडुल देख सकते हो और अपने टाइम निर्धारित कर सकते हो। में आपको बतादूँ की kumh mela history के गाथाएं बहुत ही लम्बा है जो किसी दूसरे पोस्ट में हम कवर करेंगे जिस केलिए आपको कमेंट करना होगा। 

 

* kumh mela official website

* badrinath history in hindi

kumh mela 2021

कुम्ह मेला के आयोजित जो नियम के हिसाब से होता है वह 2022 को था पर इस तारीख को बदल कर 2021 कर दिया गया है जिसके पीछे भी एक कारन है। कुम्ह मेला के आयोजन 2010 में हरिद्वार में किया गया था और यह फिर से यहाँ आयोजित किया जाएगा 2021 में। में आपको बतादूँ की kumh mela 2021 में बहुत सरे चीजें बदलाब किया गया है covid 19 के चलते जिसके सरे जानकारी आपको इस मेला के ऑफिसियल साइट पर मिलने वाला है जो ऊपर आपको लिंक मिल जायेगा। 


आसा करता हूँ की kumb mela के बारे में कई जानकारी आपको संखेप में मिल गया होगा। ऐसे ही जानकारी केलिए हमे फॉलो जरूर करें साथ ही kumh mela 2021 के अपडेट पाए और haridwar kumh mela 2021 official website को विजिट जरूर करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you