-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

गुरुवार, 12 अगस्त 2021

UAN Forgot Password Reset OR Change कैसे करें

अगर आपके uan password खो गयाहै forgot हो गयाहै याफिर एक नया पासवर्ड change करना है या reset करना है तो आप सही जगह में आयेहो कियूं की इसी छोटे से पोस्ट के अंदर uan पासवर्ड संबधित सरे जानकारी महजूद है। 

UAN-Forgot-Password-Reset-OR-Change-कैसे-करें

UAN Forgot Password Reset कैसे करें

किसी का भी uan password forgot होगया है तो उसे Reset कैसे करें इसका बहुत ही सिंपल सा तरीका है जो आप भी घर बैठे अपने मोबाइल में कर पाओगे। इसे करने केलिए सबसे पहले आपको epfindia साइट में जाना पड़ेगा जिसका इंटरफ़ेस निचे दियेगये इमेज की तरह दिखाई देगा धियान से देखना। 

uan-password-forgot-kaise-karen

अभी आपको इमेज में जो दर्शा गया है forgot password के ऊपर क्लीक करना है उसके बात एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपके uan नंबर डालके निचे captcha डालके sumbit कर लजियेगा निचे के इमेज की तरह। 

uan-password-reset

अभी फिर एक नया पेज खोलेगा जहाँ आपके मोबाइल का पहला और आखिर का कुछ नंबर दिखाई देगा और निचे देखोगे तो Yes और No लिखा होगा वहां आपको yes करदेना है अब आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा 

 

uan-password-forgot

जो otp आया है उसे अच्छे से डालके sumbit करलेना है बस होगया अभी आपके मोबाइल पर फिरसे एक sms आएगा जहाँ आपके पासवर्ड लिखा होगा कुछ इस तरह से SseMw%*#029 ठीक ऐसे ही कुछ पासवर्ड आएगा चेक करलेना।

UAN Password Change कैसे करें

किसीको अगर uan password change करना है तो कैसे करें सो ऊपर तो अपने पासवर्ड भूल जाने पर reset कैसे करते है वो जनलिया है न। अभी आप epf में password change कैसे करते है वो तरीका जानलो अच्छे से। 

 

सबसे पहले आपको UAN login करनाहोगा और login होनेके बाद ऊपर के लेफ्ट साइड में account लिखा होगा वहां आप जैसे ही क्लीक करोगे तब change password लिखा हुआ आजायेगा वहां क्लीक करना है। अभी आपके सामने निचे दियेगये इमेज के तरह इंटरफ़ेस दिखाई देगा। 

uan-password-change-kaise-karen

अभी आपको आपके जो पुराना पासवर्ड है उसे सबसे पहले box में देना है उसके बात आप जोभी नया पासवर्ड देना चाहते हो निचे के दो box में वही पासवर्ड को निचे खली box में दो बार डालना है और निचे update में क्लीक करदेना है। बस होगया अभी आपको नए पासवर्ड के साथ लॉगिन कर सकते हो।

UAN Password Format

बतादूँ की uan password set करने का भी uan  Format होता है जैसे आप जो भी पासवर्ड दोगे वो कमसे कम 6 लेटर से जयादा होना चाहिए और सबसे खासबात है की अपने दी हुई कोई भी पासवर्ड में एक कैपिटल लेटर,कुछ नंबर और कुछ सिम्बल होना जरुरी है तब जाके नया uan password create होपायेगा नहीं तो फेल होजायेगा और चेंज नहीं होगा 

UAN Password Example

में आपको एक uan password example देता हूँ आप धियान से पढियेगा मान लो मेरा नाम hemant है और मुझे एक पासवर्ड सेट करना है तो मेने hemant123 लिख के पासवर्ड सेट करूँगा तो नहीं होगा पर Hemant123*## लिख के पासवर्ड सेट करूँगा तो तुरंत होजायेगा कियूं की यहाँ एक कैपिटल लेटर है,कुछ नंबर है और कुछ सिंबल भी है यह uan के नजर में एक strong पासवर्ड भी मानाजाता है।

 

उम्मीद करता हूँ की आपको uan पासवर्ड कैसे रिसेट और चेंज करते है उस बारे में अच्छे से पता चलगया होगा । इसी पोस्ट अगर आपके काम आयी तो इसे जरूर share करें और UAN Forgot Password Reset कैसे करें or याफिर आपको uan password Change कैसे करें इस बारेमे कोई दिकत होतो हमे जरूर कमेंट करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.