-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

बुधवार, 27 अक्तूबर 2021

Nuakhai Juhar

सबसे पहले आप सभीको nuakhai juhar आज हम ऐसे एक त्विहार के परम्परा के बारेमे जानेंगे जो पूरी तरह से ससंस्कृति और समृद्धि में भराहुआ है। होसके तो इसी आर्टिकल को सुरु से लेके आखरी तक जरूर पढ़ें ताकि ओडिशा राज्य के इस महान त्विहार के बारेमे सब कुछ अच्छे से जान सके कियुँकि किसी और त्विहार में यह सिख नहीं मिलता है। 

Nuakhai juhar

ओडिशा में एक प्रसिद्ध festival मनाया जाताहै जिसे nuakhai कहा जाताहै और nuakhai juhar उसी त्विहार के एक हिस्सा है। बतादूँ की नुआखाई के दिन सरे लोग अपने पूजा पाठ ख़तम करके एक ही जगह पर एकत्रित होते है और एक दूसरे को nuakhai juhar करते है। बतादूँ की नुआखाई का मतलब उन फेस्टिवल का नाम होता है और जुहार का मतलब हिंदी में नमस्कार होता है यानि इसी बात को एक ही शब्दों में बयां करें तो नुआखाई जुहार का मतलब दुसरो को बधाई देना होताहै जैसे दिवाली के दिन लोग happy Diwali कहते है ठीक उसी तरह नुआखाई जुहार भी है। 
 
नुआखाई के ऐसा त्विहार है जहाँ अपने से बड़े लोगों को कैसे आदर-सम्मान दियाजाता है यह सरे चीजें सिखाया जाताहै। नुआखाई के दिन अपनों से बड़े लोग गाओं में जितने भी होते है उनके पैर छू के nuakhai juhar किया जाताहै और उनका आसीर्बाद के साथ नुआखाई को सम्पूर्ण किया जाताहै। इसी त्विहार में और भी कई सरे अच्छे गन है जो इस festival के history में बिस्तार से हमने लिखा है आप एक बार उसे चेकआउट जरूर करें।

Nuakhai juhar which state

गूगल में लोग nuakhai juhar which state लिखे के सर्च कर रहे है तो आपके जानकारी केलिए बतादूँ की यह केबल ओडिशा राज्य के पश्चिमी दिशा में जितना भी राज्य है यानि बलांगीर-सम्बलपुर-सोनपुर-कालाहांडी-झारसुगुड़ा-बौद्ध सुंदरगढ़-बरगढ़ इन्ही सरे जिल्ले में नुआखाई मनाया जाता है और nuakhai juhar के रिबाज़ सिर्फ इसी जिल्ले में होता है। अभी अभी यह फेस्टिवल सारा ओडिशा में धीरे धीरे फैलने लगा है होसकता है आनेवाले कल में सारा ओडिशा एक साथ नुआखाई twihar को सेलिब्रेट कर सकता है। 

 

nuakhai-juhar

Nuakhai juhar in odia language

जानकारी केलिए खेत है की nuakhai juhar in odia language में अबतक गूगल में नहीं आया है परन्तु आप चाहो तो इसी आर्टिकल को odia में ट्रांसलेट करके पढ़ सकते हो और nuakhai juhar festival के बारेमे सरे जानकारी प्राप्त भी कर सकते हो। अगर आपको nuakhai history के बारेमे पता नहीं है तो निचे link दियागया है वहां क्लीक करके इसी त्विहार के बारेमे सरे जानकारी ले सकते हो और एक बार ओडिशा के कल्चर के बारेमे आपको पढ़ना चाहिए। 
 
 
Nuakhai juhar 2021 
 
इसी साल के festival यानि nuakhai juhar 2021 में बहुत ही धूम धाम से सेलिब्रेट किया गया है कियूं की पिछले साल nuakhai juhar 2020 को अच्छे से मनाया नहीं गया था कोरोना काल के चलते जिसका दुःख सबको हुआथा कियूं की सदिओं पुराना त्विहार को जैसे होना चाहिए वैसे हो नहीं पायथा।अगर आपको nuakhai juhar image यानि फोटो वीडियो सांग को गूगल और यूट्यूब में जाके देख सकते हो। इसी साल भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी nuakhai juhar के सुबेच्छा दिए थे अपने twiter अकाउंट पर जो हर साल देते आरहे है और एक दो बार खुद नुआखाई के दिन भी आचुके है। 
 
उम्मीद करताहूँ की आप सभीको nuakhai juhar के बारेमे एक अच्छे और सम्पूर्ण जानकारी मिलहोगा सो होसके तो इसी आर्टिकल को दोस्तों के बिज़ share करें और अगर आपको हमारे पोस्ट अच्छा लगता है तो हमारे साथ जुड़े रहिये। नुआखाई के बारेमे कोई भी सबाल या सुझाब हो तो निचे कमेंट करना न भूले साथ ही nuakhai juhar के बारेमे आपको कैसा लगा अपने राय जरूर दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you