-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

रविवार, 17 अक्तूबर 2021

where is kedarnath temple (kedarnath temple kahan hai)

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार धरती में चार धाम होताहै उनमेसे एक kedarnath धाम भी है जहाँ भगबान सिव को कुछ दूसरा नाम पूजा किया जाताहै सो किया आपको पाताहै की यह धाम कहाँ पर है यानि केदारनाथ किस राज्य में और किस जगह में स्थित है अगर नहीं पता तो इसी आर्टिकल को अच्छे से पड़लीजिये। 

where is kedarnath temple

kedarnath temple के बहुत सरे लोग गूगल में where is kedarnath temple लिखके सर्च करते है यानि केदारनाथ टेम्पल कहाँ है और यह जानकारी आजकल के नए जेनेरशन के लोगजयादा सर्च कर रहे है कियूं की आजके तारीख में कोईभी पुराण शास्त्र को पढता नहीं है। खेर जोभी हो केदारनाथ के बारेमे आप जानना चाहते हो यह एक बड़ी बात है। 

 

केदारनाथ के सही लोकेशन के बारेमे बात करें तो भारत के Uttrakhand राज्य में Rudrapryag नामक के एक जिल्ला है जहाँ से 34 किलोमीटर के दुरी में Garhwal नाम के एक जगह है और Garhwal से केदारनाथ जाने केलिए आपको 98 किलोमीटर के दुरी को पार करना होगा जहाँ आपको himalaya परबत के दर्शन भी होजायेगा और उसी परबत में kedarnath temple स्थित है जहाँ भगबान सिव को केदारखंड के नाम पर पूजा किया जाता है।

where-is-kedarnath-temple

बतादूँ की केदारनाथ टेम्पल को दर्शन करने केलिए आपको हिमालय पहाड़ को चढ़ना होता है जिसके पास एक ऐतिहासिक नदी भी बेहेता है जो Mandakini River के नाम पर जाना जाता है। केदारनाथ को दर्शन करने केलिए बहुत ही असुबिधाएँ को सामना करना पड़ता है कियूं की वहां जाने आने के कुछ खास सुभिधाएँ नहीं है पर अभी अभी भारत सर्कार ने चार धाम केलिए railway के सुभीधा कर रहे है जिसे पूरा होने मे और 4 से पांच साल लग सकता है।

kedarnath temple

तो यह था kedarnath temple के बारेमे कुछ जानकारियां और में उम्मीद करता हूँ की आप जिस जानकारी केलिए यहाँ आयेथे वह आपको मिल गया होगा। हमारे साथ जुड़े रहने केलिए हमे follow करें और ऐसेही नए पुराने रोचक बातें अध्यन करें। आपने जनलिया की केदारनाथ टेम्पल कहाँ है अगर कभी दर्शन केलिए जाओगे तो हुमारेलिए भी जरूर दुआ मांगना साथ ही where is kedarnath temple के रिव्यु कैसा लगा हमे जरूर कमेंट करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you