-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

रविवार, 7 नवंबर 2021

Hirakud dam on which river and located in which state,district and country

दुनिआ के सबसे लब्मे पूल यानि hirakud dam कोनसा नदी में स्थित है (which river) इस बारेमे इसी छोटे से आर्टिकल में जानेंगे साथ ही इस महान डैम के लोकेशन और थोड़ा बहुत उसके बारेमे इतिहास के बिषय में भी जानकारी मिलने वाला है सो आखरी तक जरूर पढ़ें। 

Hirakud-dam-on-which-river

Hirakud dam on which river  

गूगल में अक्सर लोग सर्च करते है Hirakud dam on which river ? भारत देश के ओडिशा राज्य में एक बहुत बड़ा नदी बहता है जिसका नाम महानदी है और उसी नदी के ऊपर इस बिसाल डैम को बनाया गया है अगर हम hirakud dam length के बारेमे बात करें तो करीब 4.8 किलोमीटर है इसीलिए यह डैम पूरी दुनियां के सबसे लम्बे डैम के दर्जा भी हासिल किया है। 

 

भारत देश आजाद होनेके बाद इस डैम के निर्माण कार्य किया गयाथा और इसे पूरा करनेमे 8 साल यानि 1948-1956 तक के समय लगाता। इसी डैम को बनवाने केलिए 1936 में ही प्रस्ताब उठाया गयाथा पर किसी कारन से यह डैम को बनाने केलिए 1945 में Dr Amedkar ने स्वीकृति दियाथा और अखरिकार 1948 इसका काम सुरु करदिया गयाथा।

 

hirakud dam in which state ? बतादूँ की इसी डैम को ओडिशा राज्य के सम्बलपुर जिल्ले में स्थित हीराकुद सेहर के किनारे बहता हुआ बिशाल नदी (mahanadi) के ऊपर बनाया गया है। यह डैम को दो पहाड़ के बिच बनाया गयाहै यानि नदी के दो और एक एक पहाड़ है जिसे लक्ष्मी डूंगरी और चांडिल डूंगरी कहाजाता है और यह डैम महानदी को चिर के एक पहाड़ से दूसरे पहाड़ तक कंट्रक्शन कियागया है। नदी के दोनों और दो पहाड़ है इसीलिए यह डैम टिका हुआ है नहीतो पानी के प्रभाब इतना है की कुछ भी होसकता है।

Hirakud dam located in

  • which state- odisha
  • which river- mahanadi
  • which district- sambalpur
  • which country- india
  • hirakud dam length- 4.8km
  • hirakud dam- height- 61m
  • hirakud dam in india map- chekout
  • hirakud dam gate- 64 sluice gate and 34 cres gate

 

इंजीनियर लोगों का कहना है की हीराकुद डैम में जितना भी सीमेंट और कंक्रीट लगा है उतने सीमेंट और कंक्रीट से कश्मीर से कन्याकुमारी तक 10 फिट चौड़ा अच्छा खासा मजभूत कंक्रीट रास्ता बनाया जा सकता है। उम्मीद करताहूँ की hirakud dam के बारेमे आपको अच्छे से जानकारी मिला होगा यानि लेंथ,हाइट,व्हिच रिवर,व्हिच स्टेट सारा कुछ सो Hirakud dam on which river के जानकारी के बारेमे कोई सबाल है तो जरूर कमेंट करें।

1 टिप्पणी:

  1. Miranda House University of Delhi – मिरांडा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के लोथ कैम्पस मे स्थित है मिरांडा हाउस की स्थापना सन् 1948 मे की गई थी। मिरांडा हाउस को एन एस के द्वारा A+ ग्रेड दिया गया है। मिरांडा हाऊस पूरी दुनिया की नंबर 1 कॉलेज है। इस कॉलेज मे एडमिशन लेना बहुत ही बड़ी बात है। आज हम आपको मिरण्डा हाउस यूनिवर्सिटी मे आप एडमिशन कैसे लोगे और यहा क्या क्या कोर्स और और यहा की फीस के बारे मे आपको जानकारी देंगे। आपको आज हम मिरांडा हाउस के बारे मे सभी जानकारी देंगे। दिल्ली का मिरांडा हाउस Miranda House University of Delhi

    जवाब देंहटाएं

how can i helf you