-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

शुक्रवार, 12 नवंबर 2021

chhath puja festival in hindi

तो chhath puja किया है ? भारत को 33 करोड़ देवी देवता स्थल कहाजाता है जहाँ हर साल हर महीना कुछ न कुछ फेस्टिवल होता रहता है ठीक उसी तरह ही chhath festival है जो सदिओं से लोग मनाते आरहे है।आज हम इसी पूजा के बारेमे सुध हिंदी में पूरा जानकारी देनेवाले है सो इसी आर्टिकल को अखरितक पढ़ने के कोसिस जरूर करें। 

chhath=puja-festival-in-hindi

chhath puja in hindi

सबसे पहले आप सभीको chhath puja के सुभ कामनाये देना चाहताहूं और chhat puja in hindi में जानकारी केलिए स्वागत भी करताहूँ। बतादूँ यह एक हिन्दू धर्म के त्विहार पर जानकर आप हैरान होंगे की यहाँ कोई मूर्ति के पूजा नहीं होताहै बल्कि समुंदर किनारे खोले आसमान में उगती हुई सूरज को पूजा अर्पण किया जाताहै जिसका नजारा बहुत ही सुन्दर होताहै। 

 

यह त्विहार यानि छठ पूजा कोईभी कर सकताहै चाहे महिला हो याफिर पुरुष हो कोई फरक नहीं पड़ता है पर जयादातर महिलाओं ने इस त्विहार को मानाने का रूचि रखते है। यह दुनियां की एक लौटा परब है जहाँ प्रकृति को पूजा किया जाताहै और भगबान के सुक्रिया अदा किया जाताहै इतने सुन्दर दुनियां बनाने केलिए और मनुष्य को जन्म देने केलिए। 

chhath puja history

यह एक पौराणिक त्विहार है जो मुनि ऋषिों के ज़माने में सुरु हुआथा गाथा के अनुसार जहाँ जल,बायु,अग्नि,धरती,मिट्टी और प्राणी के हमेशा मंगल कुशल केलिए इसी त्विहार को मानाजाता है। बतादूँ की छठ पूजा को बिहार,उतर प्रदेश और झारखण्ड में ही जयादा मनाया जाता है और उनके सबसे बड़े परब भी यही है जो सदिओं बरक़रार है वैसे तो chhath puja history के बारेमे बात करें तो बहुत ही लम्बा चौड़ा सब्जेक्ट होजायेगा ।

 

असा करताहूँ की आपको इसी पूजा के बारेमे अच्छे से जानकारी मिलगया होगा कोई भी सबाल या सुझाब हो तो निचे जरूर कमेंट करें।ऐसे ही नया नया जानकारी पाने केलिए हमे जरूर फॉलो करें साथ ही आप अगर बिहार या झारखण्ड के हो तो chhat puja in hindi के वीडियो क्लिप हमे भेजे ताकि हम उसे यूट्यूब में डाल सके यह हमार बिनती है आपसे 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you