-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

गुरुवार, 30 दिसंबर 2021

odisha language

गूगल में अक्सर लोग odia language in hindi लिख के सर्च करते है तो चलिए आज हम ओडिशा राज्य के ऑफिसियल भासा के समेत वहां के सरे प्रचलित भाषाओं को एक्सफ्लोर करते है। 

odisha-language-in-hindi

odisha language in hindi

अगर हम odisha के ऑफिसियल language के बात करें तो odia यानि oriya भासा चलता है,वैसे तो तो ओडिशा के नाम पहले orissa था जो बात में odisha हो गया इसीलिए ओडिशा के भासा को कई लोग ओड़िआ बताते है तो कई लोग ओरिया बताते है पर यह दोनों सही जबाब है,दोस्तों अभी जानलेते है की ओडिशा में और किन किन भाषाओं को बोला जाता है। 

 

बतादूँ की 31 से भी जयादा डिस्ट्रिक है इस राज्य में और हम odisha population के बात करें तो 2020 के हिसाब से 47,440,243 लोग है,ओड़िशा में कई सरे लोकाल भासा है उनमेसे कुछ भासा ऐसा है जो ओड़िआ से भी जयादा लोग बोलते है जैसे की sambalpuri language जिसे अब कोशली भासा भी कहा जाता है जिसे 30% लोग कहते है इसके बाद संताली भासा है जो करीब 15% लोग कहते है। 

ओडिशा में कौन कौन सा भासा चलता है

  • odia language - 50%
  • संबलपुरी भासा - 25%
  • संताली भासा - 5%
  • कुई भासा - 2%
  • तेलुगु भासा - 2%
  • आदिबासी भासा -2%
  • हिंदी भासा - 14%
  • इंग्लिश भासा - 10%

इतने सरे भाषाओं का बोल हर रोज ओडिशा में किया जता है पर आपके जानकारी केलिए बतादूँ की ओडिशा के सरे लोग अच्छी तरह से अपने odia language को पता होता है पर लोगों के हिसाब से अपने अपने odisha local language बोलते है। तो आपको पता होगया होगा की उस राज्य में कितने सरे भासा का प्रयोग हो रहा है जो सायद की किसी और राज्य में होता है।

 

ओड़िआ लोगों और एक खास बात यह है की वहां के सभी लोगों को ओड़िआ के अलावा hindi भासा जरूर आता है। उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे जानकारी अच्छे से पता चलगया होगा सो कुछ सबाल या सुझाब हो तो हमे जरूर बताएं। तो किया खयाल है odisha language in hindi में जानकारी लेके निचे जरूर कमेंट करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you