-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

गुरुवार, 24 फ़रवरी 2022

St full form

नमस्कार दोस्तों किया आप जानते है st full form किया होता है ? जो st कास्ट होते है उनके बारेमे आज हम hindi में कुछ रोचक बातें जानेंगे। असल में यह st caste होता किया है और किस जाती के लोगों को इसी कास्ट में लिया जाता है चलिए जानते है। 

st caste kiya hai

सबसे पहले जान लेते है st caste kiya hai ? दलित जाती के लोगों को ऊपर कास्ट के लोग बहुत ही अन्याय और अत्याचार करते है इसीलिए भारत के समिधान में कुछ खास नियमों को dr ambedkar के दवारा दर्ज किया गया। छोटे शब्दों में बयां करें तो दलितों को बेवजा मरना,उनके जमीन हड़प करना पुब्लिक प्लेस या मंदिर जैसे जगह में जाने केलिए मना करना,किसी प्रकार के भी जॉब न देना छोटे से गलती के भी बड़ी सजा देना,उनके बहु बेटियां को बुरी नजर में देखना ऐसे 20 प्रकार के नियम सम्भिधान में लागु कियागया। इस नियमों का पालन जो भी ऊपर कास्ट के लोग नहीं करता है उसे जरिमाना के साथ 1 साल से 5 साल तक क्राइम के हिसाब से जेल होता है। 

st-full-form

st caste list

  • कंध
  • गौड़
  • धुबा 
  • बंजारा 
  • राजा कंध 
  • जुआंग 
  • खरिआ 
  • ब्ला ब्ला - list

St full form in hindi

अब जानलेते है St full form in hindi में। असल में st full form होता है SCHEDULED TRIBES जो की 1989 में जम्मू और कश्मीर को छोड़ के पुरे भारत में इसी दलित जाती की लोगों केलिए कुछ एक्ट जरिया किया गया था जिसमे SC CAST के लोगों केलिए भी इसतरह का खास नियम एक साथ लागु किया गयाथा। इन जाती केलिए हर सरकारी खेत्र में कुछ चीजें रिजर्व हमेसा रहता है जिसकी वजह से आज के तारीख में दलितों के ऊपर उतना जयादा अन्याय नहीं होता है जैसे पहले होता था। आजकल हर जाती के लोगों केलिए भारत के हर एक काम को सोपा गया है जिनमे sc,st,obc हर जाती  शामिल है। 

 

उम्मीद करताहूँ की St full form in hindi में आपको अच्छे से समझ में आगया होगा। आपको यह भी पता चलगया होगा की st caste kiya hai और किन किन जाती के लोगों को बुलाया जाता है। दोस्तों ऐसे ही नए नए जानकारी पाने केलिए हमे जरूर फॉलो करें और हमारे साथ जुड़े रहिये। तो किया ख़याल है st full form के बारेमे निचे जरूर कमेंट करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.