-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

शनिवार, 11 सितंबर 2021

First mobile phone in india which year introduced and which company

किया आप भी जानना चाहते है की first mobile phone in India में कब आया और उसे सबसे पहले किसने ख़रीदा था तो चलिए आज इसी इंटरेस्टिंग फैक्ट्स को अच्छे से जानते है साथ ही मोबाइल के इतिहास को भी थोड़ा जान लेंगे । 

First mobile phone in India

लोग कहते है year 1975 में First mobile phone in India में लंच हुआ था तो किया यह सच है ? बतादूँ की भारत में सबसे पहले 1995 में पहला मोबाइल फ़ोन Nokia कंपनी के भारत सरकार के दुवारा मंगवा गयाथा 45 हजार रूपए के प्राइस देके सो अगर हम 2021 के बात करें तो करीब 1.5 लाख रूपए होगा। 

First-mobile-phone-in-india-which-year-introduced-and-which-company

किया आपको पता है लोग गूगल में first mobile phone in India 1975 लिख के सर्च कर रहे है तो बताओ उस वक़्त मोबाइल का अबिस्कर ही हुआ था और खुद मोबाइल के अबिस्कारक मार्टिन कूपर ने 1976 में पहला कॉल किया था तो इंडिया में मोबाइल कैसे आएगा जब की दुनिया में सिर्फ एक ही मोबाइल था तो ।

India first mobile phone call

इंडिया फर्स्ट मोबाइल फ़ोन कॉल बंगाल के मुख मंत्री जोय्तिब बासु ने दिल्ली के मुख मंत्री सुखी राम को कॉल किया था 1995/July/30 को। उस वक्त एक मिनिट के कॉल केलिए 16 रूपए चार्ज लगता था और जो कॉल रिसीव करेगा उसे प्रति मिनिट में 8 रूपए देना पड़ता था जो हादसे जयादा मेहेंगा था। 

First mobile phone in world

किया आप जानते है first mobile phone in world में कैसे अबिष्कार हुआ था तो जानलीजिये। कई सालके मेहनत के बात अमेरिका के एक scientists जिनका नाम है martin cooper दुनियां के सबसे पहले मोबाइल फ़ोन अबिष्कार किया था जिसका साइज बहुत ही बड़ा था और वजन 1 किलो से भी जायदा था साथ ही उसे चार्ज करने में 10 घंटे लगता था और वह 30 मिंटो के ही backup होता था। 

first-mobile-phone-in-world-martin-cooper
martin cooper

which company lunch the first mobile phone

which company lunch the first mobile phone ? सो बतादूँ की दुनियां में सबसे पहले मार्टिन कूपर के मेहनत को सफल बनाने केलिए motorola mobile कंपनी ने ही पहला मोबाइल बनाया था जो की इस धरती के पहला मोबाइल कंपनी के टैग अपने नाम लेलिया पर आज के ज़माने में लोग मोटोरोला मोबाइल को ही भूल गए जो सुरुवात किया था उसका नामोनिसान नहीं है अभी और इसका कारन खुद मोटोरोला कंपनी ही है । 


Read also-

स्क्रीन टच मोबाइल किसने बनाया..

i phone के सुरुवात कैसे हुआ..

 

उम्मीद करता हूँ की आपको भारत के पहला मोबाइल फ़ोन के बारेमे पता चला सो ऐसे ही नया नया interesting ख़बरें केलिए हमारे साथ जुड़ेरहिये। तो कैसा लगा यह जानकारी यानि first mobile phone in india के बारेमे निचे कमेंट करके जरूर बताना हमे world first mobile के बारे मे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you