-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

शुक्रवार, 4 फ़रवरी 2022

hosting

आखिर में यह hosting किया चीज है जिसे पुरे इंटरनेट के दुनिआं में web hosting का नाम पर ढिंढोरा बज रहाहै ? आज हम इसी छोटे से कंटेंट के अंदर hosting के बारेमे चर्चा करेंगे जिसे पढ़ के आपको अच्छे से समझमे आजायेगा। 

hosting kiya hai

सबसे पहले बतादूँ की hosting का पूरा नाम web hosting होता है और यह एक सॉफ्टवेयर है जो मोबाइल के ram के तरह काम करता है और आपके सरे जरूरतें चीजों को ऑनलाइन स्टोर करके रखने में मदत करता है। चलिए आपको एक उदहारण देता हूँ..आप फ़िलहाल धरती में हो और आपके घर जिस भी जमीन पर बनाहोगा उसी जमीन को आपके दादाजी याफिर आपके पापा ने खरीदा होगा किसीना किसी से उसके बाद जाके उसी जमीन पर आपके रहने केलिए एक घर बना होगा ठीक उसी तरह इंटरनेट में अपने कोईभी डाटा को रखने केलिए एक web hosting को खरीद न होता है जिसके अंदर आपके सरे डाटा अच्छे से स्टोर होकर रहे पाए। 

 

hosting

बतादूँ की hosting बेचने वाले बहुत सरे कंपनी इंटरनेट में अवेलेबल है जैसे पेर्सनली गूगल ने web hosting के नाम पर बेचता है इसके अलावा bluehost,hostgator,godaddy नजाने बहुत सरे कंपनी है जो आपको रेंट पर होस्टिंग देते है जिसे आप एक महीने से लेके कई साल तक के रेंट देकर ऑनलाइन पर्चेस कर सकते हो और अपने डाटा सेव कर सकते हो।आपके जानकारी केलिए बतादूँ की इंटरनेट में जब भी कोई चीज सर्च किया जाता है और सर्च करने के बाद जितने सरे भी वेबसाइट निचे शो होता है उन्ही सरे वेबसाइट वालों ने होस्टिंग इस्तेमाल कर रहे होते है इसीलिए उन्ही सरे वेबसाइट में ढेर सरे आर्टिकल,इमेज,सांग्स और वीडियो भी देखने को मिलता है।

 

उम्मीद करता हूँ की इसी छोटेसे आर्टिकल के अंदर आपको web hosting के बारेमे पता चलगया होगा।ऐसे ही नए नए जानकारी केलिए आप हमारे ट्विटर में जाके हमे फॉलो कर सकते हो जो की सबसे ऊपर ट्विटर दिएगए है।तो किया ख़याल है hosting के बारेमे निचे कमेंट करके जरूर बताएं और हमे फॉलो करना न भूले।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

how can i helf you

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.