-->

gkexpres site ke madat se hum logon ko new upcoming movie,current affairs new technology,historycal facts,indian ,odisha job,festivals,artichteture,internet,gk,earning app review,type ke sare jankari dete hain

शुक्रवार, 5 मार्च 2021

ippb mobile banking registration kaise karen

भारतीय डाक घर ने अभी अभी एक नया जानकारी सामने आया है की जितने लोगों के भी पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करनेका खाता खुलते उन्ही सारि लोगों को net banking के सुभिधाएँ दियागया है जो नए यूजर भी इसका फायदा भी उठा सकते है। इसके बारेमे सरे जानकारी इसी छोटे से आर्टिकल में सरे जानकारी मिलनेवाला है।

ippb -mobile-banking-registration-kaise-karen
ippb registration

ippb mobile banking registration

बतादूँ की ippb mobile banking registration करने केलिए गूगल प्ले स्टोर में जाके ippb app download कीजिये इसके अलावा गूगल में भी जाके इसके official site से भी mobile banking में जुड़ सकते हो। कैसे रजिस्ट्रेशन किया जयेगा उसकेलिए आपके पास किया किया डॉक्यूमेंट होना चाहिए निचे बिस्तार से जान लीजिये और ippb का फायदा उठाइये।

ippb account details 

1. ippb app / website

2. mobile number

3. adhar card

4. pan card

 

अगर आपके पास ऊपर दिया गया सरे ippb account details है तो आप registration कर सकते हो। सबसे पहले ippb के app को डाउनलोड करके ओपन कीजिये उसके बात आपके सामने login के ऑप्शन आएगा और निचे देखोगे तो open your account now लिखा होगा उसे टेप कर लेना 

 

उसके बाद आपके सामने और एक इंटरफ़ेस दिखेगा जहाँ आपको mobile number और pan card को डाल के निचे continue करते ही आपको एक otp प्राप्त होगा जिसे आप डाल के निचे sumbit कर लेना है अच्छे से बतादूँ की यह बहुत ही आसान है आप पढ़ते जाइये और करते जाइये । 


जब आपके otp sumbit हो जाता है तब आपके सामने फिर एक नए इंटरफ़ेस खुल के आएगा जहाँ आपको सबसे ऊपर adhar number में टिक मार्क करके निचे दो बार आपके आधार नंबर भर लीजिये,यह करने के बात निचे देखोगे तो दो एक खली box नजर आएगा जहाँ टिक मार्क लगा के फिर एक बार sumbit के ऑप्शन में टेप कर लेना है । 

 

अब आपके सामने फिर एक बार ottp आएगा उसी नंबर पर जिस मोबाइल नंबर पर आपके आधार कार्ड लिंक हुआ है। सो otp आने के बाद उसे डाल के फिर sumbit कर लीजिये अभी आपके सामने निचे दियेगये सरे option को एक एक करके step by step डालना होगा। 


1. personal information

2. pan & communication address

3. nominee details

4. additional information

5. account information


step 1- persanal information को टेप करलें अब आपके सामने आपके सरे details अजयेगा जैसे की आपके आधार नंबर और फोटो, यहाँ आपको संबसे पहले mother नाम भरने को बोला जायेगा उसे भरने के बाद आपके husband/wife के नाम भर दीजिये और नहीं है तो इसे खली भी छोड़ सकते हो, अभी निचे में फिर एक बार mother name भरना होता है और साथ ही आपके जीमेल है तो भी भर लीजिये नहीं तो जीमेल भी छोड़ सकते हो अब निचे जाके save कर लीजिये। 


step-2 pan & communication address के ऊपर टेप करें अब आपके सामने आपके pan card के सरे details खुल के आजायेगा और नहीं आया है तो दोबारा भर दें अब निचे देखोगे तो same as permanent address लिखा होगा उसी में टिक मार्क लगा के छोड़ दें।

 

step 3- nominee deatils में टेप करें और आप किसी दो जन को नॉमिनी रख सकते है साथ ही किस नॉमिनी को कितना % पैसा मिलना चाहिए वही भर दें ताकि कभी आपके साथ कुछ होजायेगा तो आपके जाने के बाद वही सरे पैसा आपके nominee को मिल मिलेगा। आप जिसे nominee रखोगे उनके पूरा नाम और वही लोग के साथ आपके किया रिस्ता है उसे भर के save कर देना। यह सारे प्रोसेस को आप बाद में करना चाहते हो तो भी कर सकते हो जिस केलिए सीधा nominee deatils में चेले जाना है और वहां लिखा होगा do not wish to nominee के ऊपर टिक मार्क लगा के save कर लीजिये अब निचे पढ़ सकते हो अगले स्टेप । 

 

step-4  additional information के ऊपर टेप करें उसके बाद आपको कुछ जानकारी भरना होता है जैसे आप married हो या unmarried,आप काम किया करते हो,आपके annual income किया है,आप कितना पढ़े लिखे हो यह सारे जानकारी भरने के बाद निचे बोला जायेगा अगर आप handycap हो तो yes करें और नहीं है तो no के जगह में टिक मार्क लगा के save कर देना और अभी लास्ट स्टेप फॉलो करें । 

 

step-5 acount information के ऊपर क्लिक करें यह खुलने के बाद सबसे ऊपर yes में टिक मार्क करें आपको जो भी ऑप्शन अच्छे लगे वहां टेप कर लीजिये और निचे ippb tums and condition के ऊपर टिक मार्क लगा के निचे save कर लें। धीरज रखे post office mobile banking के अब थोड़ा सा प्रोसेस बाकि है जो निचे आराम से पढ़ सकते

 

अभी आपके सरे काम होगया और निचे देखोगे तो continue के ऑप्शन होगा उसी में टेप कर लीजिये अब आपके सामने आपके दिए हुए सरे जानकारी सामने आजायेगा जिसे एक बार आप चेक कर लीजिये और सब ठीक है तो निचे चेले जाना और confirm के ऑप्शन में टेप कर लेना है। 

 

अभी आपके सामने फिर एक बार फाइनल otp आएगा जिसे फील करके sumbit कर लेने से आपके सामने ippb acount number और ippb customer id दिखाई देगा जिसे लिखके याफिर save करके रखना कियूं की यह हमेसा काम आएगा। तो बस हो गया आपका post office net baking अभी आप इसे लॉगिन कर सकते हो।

ippb mobile banking login kaise karen

जब आपके ippb account बन जाता तब से लेके 12 से 24 घंटे के बाद ही आपलोग ippb login कर सकते हो। अभी  हम आपको बताएंगे की सही तरीके से ippb mobile banking login कैसे करें सो धियान से पढियेगा यह भी बहुत आसान है। सबसे पहले app को ओपन करें अभी आपके सामने login के ऑप्शन दिखाई देरहा होगा वहां टेप करें तब आपके सामने निचे दिए गए जानकारी को भरना पड़ेगा जैसे..

1. ippb account number
2. password
3. date of birth
4. mobile number 

 

ippb customer id 

आपके ippb account को रजिस्ट्रेशन करने वक़्त आपको ippb account और  साथ ही ippb customer id मिला होगा जो आपके ईमेल याफिर sms में आया होगा चेक करलेना। अभी आपको ippb app खोलना है इसके बाद निचे register लिखा होगा वहां टेप करें अब आपके सामने दूसरा पेज खोलेगा जो आपको mpin यानि पासवर्ड देने केलिए पूछा जायेगा जो अपनी हिसाब कोई भी से 4 अंक के pasword डाल के set mpin के ऊपर क्लीक करदें इसके बाद फिर आपके पास एक otp आएगा जिसे दर्ज करके sumbit के ऑप्शन में क्लिक करें बस आपके ippb mobile banking registration हो गया है


आपके login प्रोसेस भी पूरा होगया अभी आपको उसी app से बहार आजाना है उसके बाद फिर से app को खोलना है तब वहां आपके सामने login लिखा होगा उसे क्लीक करके आप जो password सेट किये थे 4 अंको का उसे डाल दें और sumbit करलें। अभी आपके सामने आपके ippb account के सरे जानकारी show कररहा होगा जैसे की आपके बैलेंस money ट्रांसफर करना मोबाइल रिचार्ज करना इन्ही सरे काम आप कर सकते हो।

 

Read also

3- ippb mpin password forgot

4- ippb customer id forgot

 

ippb -mobile-banking-login
ippb mobile banking login

how to activate ippb mobile banking

बतादूँ की ippb mobile banking activate करने का काम आपके हाथ में नहीं है यह सरे वर्क ippb office वाले ही करेंगे। अगर अपने ippb account खोला है यानि ippb registration किया है तो वो 24hr के अंदर active हो जाता है तब आप login कर सकते हो और और उसके बाद आप जब चाहे ippb को इस्तेमाल कर सकते हो बिना किसी रुकाबट की। 


ippb mobile banking customer care number  

आपको ippb mobile banking में परिसानी आये तो customer care को 155299 number डाल करके कॉल कर सकते हो। बतादूँ की यह tolfree नंबर नहीं है और आप sun-day को छोड़ के कोई भी दिन कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हो और आपके परिसानी जाहिर कर सकते हो। 

ippb-mobile-banking-registration

 ippb mobile banking balance check

आप जैसे ही लॉगिन करेंगे ippb को तब सबसे ऊपर में आपके खाते में जितना भी पैसा होगा सरे पैसे को दिखा देगा। अगर आपको ippb tranjection देखना है तो वहां लिखा होगा वहां जाके पिछले एक महीनो को ट्रांजेक्शन भी देख सकते हो जो की बहुत ही आसान है       

                           

तो यह था ippb के कुछ फंडा जो बिना किसी भाग दौड़ के घर बैठ ही अपने हिसाब किताब कर सकते हो। तो उम्मीद करता हूँ की आपको अच्छे से ippb mobile banking के बारे में समझ में आगया हो तो जरूर कमेंट करें साथ ही ippb mobile banking registration को लेके कोई सुझाब हो तो हमे जरूर coment करें

3 टिप्‍पणियां:

how can i helf you